Joindia
देश-दुनियामुंबईरोचकसिटी

जनाब.. चप्पल पहनकर बाइक चलाई तो कटेगा चालान, ट्रैफिक का नया नियम

Advertisement
हिंदुस्तान में ट्रैफिक नियम के मुताबिक अगर आप टू व्हीलर (two wheeler) चलाते हैं तो आपको पूरी तरह से बंद जूते पहनना जरूरी है। ऐसा नहीं करने पर आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है। अगर आप चप्पल या सैंडल पहनकर ड्राइविंग करते हुए पकड़े जाते हैं तो ट्रैफिक पुलिस के पास आपका चालान काटने का अधिकार है। ऐसे में टू व्हीलर (two wheeler) चलाते समय खास तौर से ध्यान देने की जरूरत है। सावधान हो जाए।
Advertisement
क्या है नियम
ट्रैफिक पुलिस चप्पल पहने के जुर्म में चालान काट सकती है। जी हां देश में नए मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर जुर्माना काफी बढ़ गया है। इस बीच लोगों में अब यह अटकलें भी लगनी शुरू हो गई हैं कि क्‍या चप्‍पल या सैंडल पहनकर बाइक चलाने पर भी जुर्माना लगेगा या नहीं? नियमों के मुताबिक हवाई चप्पल पहनकर गियर वाला टू व्हीलर वाहन चलाना ट्रैफिक रूल के खिलाफ है।ऐसा  करने पर भारी भरकम जुर्नमा भरना पड़ सकता है।
सैंडल भी चप्पल की कैटेगरी में
चप्‍पल या सैंडल पहनकर टू व्हीलर चलाने पर जुर्माने का नियम काफी पुराना है। इसे सख्‍ती से लागू नहीं किया जाता था। अब चप्पल या सैंडल पहनकर बाइक चलाने पर भी चालान किया जा रहा है।हिंदुस्थान में ट्रैफिक नियम के मुताबिक अगर आप टू व्हीलर चलाते हैं तो आपको पूरी तरह से बंद जूते पहनना जरूरी है। ऐसा नहीं करने पर आप पर जुर्माना लगाया जा सकता है। अगर आप चप्पल या सैंडल पहनकर ड्राइविंग करते हुए पकड़े जाते हैं तो ट्रैफिक पुलिस के पास आपका चालान काटने का अधिकार है। ऐसे में टू व्हीलर चलाते समय खास तौर से ध्यान देने की जरूरत है।
ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द किया जा सकता है
आप टू व्हीलर्स वाहन चलाते वक्त चप्पल या सैंडल पहने हुए पकड़े जाते हैं तो मोटर व्हीकल एक्ट के मुताबिक आप ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन के दोषी हैं। ऐसे में आपको जुर्माना भरना पड़ेगा। इसके लिए आपको कम से कम 1000 रूपये के चालान भरना पड़ सकता है। यही गलती बार-बार दोहराने पर आपका ड्राइविंग लाइसेंस भी रद्द किया जा सकता है।
सही कपड़े पहनना जरूरी
चप्पल के अलावा टू व्हीलर्स चलाते वक्त आपको खास ड्रेस कोड का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी है। दोपहिया वाहन ड्राइव करते वक्त पैंट के साथ शर्ट या टीशर्ट पहनना भी जरूरी है यानी शरीर के ऊपरी हिस्से पर सही कपड़े पहनना जरूरी है। अगर आप इस नियम की अनदेखी करते हैं तो आपको 2000 रुपए तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है।
Advertisement

Related posts

TMC news : ठाणे मनपा के कलवा अस्पताल का दर्जा सुधरा तो खर्च बढ़ गया

Deepak dubey

गणपति बप्पा के आगमन से पहले… उद्धव ठाकरे का सूचक बयान

Deepak dubey

यात्रियों के विरोध के बाद सेंट्रल रेलवे ने कैंसिल की 10 एसी रेलगाड़ियां

Deepak dubey

Leave a Comment