Joindia
देश-दुनियाकल्याणठाणेनवीमुंबईमुंबईसिटी

MUMBAI: एससीएलआर एक्सटेंशन का पहला चरण फरवरी 2023 में खुलेगा; एमएमआरडीए ने उच्च न्यायलय में दी जानकारी!

मुंबई। एमएमआरडीए ने ग्रैंड हयात होटल से अहमद रजा चौक तक 1.8 किमी का एससीएलआर एक्सटेंशन (santacruze chembur link road extension) का पहला चरण अप्रैल 2022 तक खोलने के लिए तय किया था मगर फिर भी मार्ग खोला नहीं गया। लेकिन अब एमएमआरडीए ने कहा कि फरवरी आखिर 2023 तक ग्रैंड हयात होटल से अहमद रजा चौक तक एवं बीकेसी से एलबीएस जंक्शन तक का एससीएलआर एक्सटेंशन (SCLR extension) का पहला चरण यातायात के लिए खोल दिया जायेगा।

 

आरटीआय कार्यकर्त्ता शकील अहमद शेख ने वरिष्ट एडवोकेट मोहम्मद झैन खान के द्वारा अंतरिम आवेदन मुंबई उच्च न्यायालय में वर्ष 2022 में दायर करके तुरंत 1.8 किमी का एससीएलआर एक्सटेंशन का पहला चरण खोलने कि मांग की थी। दिनांक 27 जनवरी 2022 को सुनवाई के दौरान एमएमआरडीए ने अपने बयान में कहा कि फरवरी आखिर 2023 तक ग्रैंड हयात होटल से अहमद रजा चौक तक एवं बीकेसी से एलबीएस जंक्शन तक का एससीएलआर एक्सटेंशन का पहला चरण यातायात के लिए खोल दिया जायेगा।

बतादें ट्रैफिक की समस्या को देखते हुए एमएमआरडीए ने एससीएलआर एक्सटेंशन का निर्माण वर्ष 2016 में शुरू था और काम को पूर्ण करने की समयसीमा 2019 तक थी मगर फिर काम कछुवे कि रफ़्तार से चल रहा था इसी को देखते हुए एमएमआरडीए ने मार्च 2022 तक समयसीमा बढ़ाने के बावजूद एससीएलआर एक्सटेंशन का निर्माण कार्य सिर्फ 50 प्रतिशत ही हुआ था और कुर्ला सीएसटी रोड पर निर्माण कार्य के लिए कई गड्ढे खोदे गए थे जिसके कारण सीएसटी कलिना से लेकर कुर्ला तक गाड़ियों की लंबी लाईन लगी रहती थी, और सीएसटी रोड पर पुरानी गाड़ियों के भंगार एवं प्लाईवुड कि दुकान एवं गैराज वाले आधी सडक को घेरकर रखते थे जिसकी वजह से राहगीरों एवं यातयात को और समस्या उत्पन्न होती थी।

इसी को देखते हुए आरटीआय कार्यकर्त्ता शकील अहमद शेख ने वरिष्ट एडवोकेट मोहम्मद झैन खान को द्वारा सम्बंधित विभागों को कई बार शिकायत की मगर कोई कारवाई नहीं हुई आखिर में थकहार कर आरटीआय कार्यकर्त्ता शकील अहमद शेख ने एससीएलआर एक्सटेंशन का निर्माण जल्द से जल्द पूरा होने के सन्दर्भ में मुंबई उच्च न्यायालय में वर्ष 2021 में जनहित याचिका दायर किया। जनहित याचिका कि सुनवाई करते हुए उच्च न्यायालय ने हलफनामा फाइल के लिए निर्देश दिए थे, मुंबई महानगर पालिका खानापूर्ति करने लिए करवाई की, मगर यातयात जाम कि समस्या जस की तस बनी रही।

 

 

Related posts

water entering diva: पहली ही बारिश में ही दिवा के घरों में घुसा पानी

Deepak dubey

Road Accident: पाम बीच रोड पर भीषण दुर्घटना, कार चकनाचूर 

Deepak dubey

Vehicles prevented from entering Samruddhi Highway due to worn tires : घिसे हुए टायर की वजह से 500 वाहनों को रोका गया, टायर के दयनीय स्थिति ने समृद्धि महामार्ग में प्रवेश करने से रोका

Deepak dubey

Leave a Comment