Joindia
कल्याणठाणेदेश-दुनियानवीमुंबईमुंबईसिटी

NAVI MUMBAI: वेलेंटाइन डे पर महंगाई की मार,पांच गुना महंगा हुआ गुलाब

Advertisement

पुणे,नाशिक,उत्तराखंड से आये गुलाब

नवी मुंबई । वैलेेंटाइन वीक की शुरुआत हो चुकी है। एक हफ्ते तक मनाए जाने वाले वैलेंटाइन वीक का हर एक दिन प्यार करने वालों के लिए बहुत ही खास होता है। जब लोग फूल के अलावा प्रपोज कर, गिफ्ट देकर, प्यारा सा हग देकर अपने मोहब्हत का इज़हार करते हैं। इस वैलेंटाइन डे नवी मुंबई के कपल अपने प्यार का इजहार अहमदाबाद,उत्तराखंड,नाशिक और राजस्थान,पुणे जैसे बड़े शहरों से मंगाये गये गुलाब से करेंगे। वैलेंटाइन डे को लेकर शहर की फूल दुकानों में गुलाब बड़ी संख्या में बाहर से लाए जा रहे हैं। आम दिनों के मुकाबले यहां वैलेंटाइन वीक में ही गुलाब के फूल की कीमतें आसमान छूती नजर आ रही है। आम दिनों में गुलाब का एक फूल 10 में बिकता है।लेकिन, शहर के फूल व्यवसायियों की मानें तो इस वैलेंटाइन पर गुलाब की एक कली 50 तक में बिकेगी।इसके लिए खास तौर पर यहां गुलाब मंगवाए गए हैं।
बता दें कि, वैलेंटाइन वीक में कपल एक-दूसरे को इसके अलग-अलग दिन अलग-अलग तरह के तोहफे और भेंट देते हैं। वैलेंटाइन वीक के सातों दिनों प्रेमी अलग-अलग तरीके से अपने साथी से प्रेम का इजहार करते हैं। इसको लेकर शहर के बाजार सजे हुए है।
फूल व्यवसायी बताते हैं कि वैलेंटाइन वीक में मंगवाए गये गुलाब की कीमत लगभग सभी दुकानों में एक सी है। उन्होंने कहा कि एक अनुमान के मुताबिक पालघर दहानू वसई विरार नालासोपारा तलासरी में फूलों की एक हजार से ज्यादा दुकानें हैं। इन सभी दुकानों पर लाखों गुलाब के फूलो की बिक्री होगी।
बता दें कि नवी मुंबई के फूल के व्यापारियों ने गुलाब बड़ी संख्या में मंगा कर स्टॉक कर लिया है।
गुलाब के गुलदस्ते की अगर बात करें तो यह 500 से लेकर 1500 रुपये तक में उस दिन बिकेंगे। वाशी में फूल के दुकानदार मिठाईलाल गुप्ता ने बताया कि उनके यहां लाल गुलाब की कीमत 30 रुपये है। पीला, गुलाबी और नारंगी गुलाब भी यही कीमत में है। इसके अलावा सफेद रंग का गुलाब सबसे महंगा है। इसकी कीमत 40 रुपये है। सामान्य दिनों में गुलाब के फूलों की कीमत 10 से 15 रुपये के बीच में होती है। लेकिन वैलेंटाइन डे पर गुलाब के फूल की कीमत 50 रुपए तक रहेगी। गर्मियों में भी गुलाब की कीमतों में थोड़ा इजाफा होता है, क्योंकि इसकी सप्लाई कम हो जाती है। शादियों के सीजन और वैलेंटाइन वीक में फूलों की डिमांड के मुताबिक कीमतों में भी तेजी आती है।

Advertisement

Related posts

MUMBAI: सरकार को “सुप्रीम” फटकार! जांच एजेंसियों के कार्यालयों में

Deepak dubey

NAVI MUMBAI: बढ़ती मंहगाई और बेरोजगारी के लिए केंद्र की भाजपा सरकार जिम्मेदार – पृथ्वीराज चव्हाण

Deepak dubey

IAAPI Expo 2023 : अम्यूज़मेंट, लीज़र, एंटरटेनमेंट और अलाइड सेक्टरों के लिए भारत की सबसे बड़ी प्रदर्शनी का मार्च में आयोजन

dinu

Leave a Comment