Joindia
सिटीUncategorizedआध्यात्ममुंबई

Green Mumbai: गोड़वाड़ पर्यावरण समिति ने शुरू किया ‘Neem Mumbai’ अभियान

Advertisement
Advertisement

मुंबई। घनी इमारतों वाले शहरों के पर्यावरण हेतु पेड़ बहुत जरूरी है, लेकिन मुंबई में जगह की कमी के कारण हाउसिंग सोसायटियों में वृक्षारोपण लगातार कम होता जा रहा है। जिसे बढ़ावा देने के लिए गोड़वाड़ पर्यावरण संरक्षण समिति द्वारा लालबाग स्थित मुठलिया रेजिडेंसी आवासीय संकुल से एक नई शुरूआत की गई है। आनेवाले दिनों में दक्षिण मुंबई की कई अन्य सोसायटियों में भी यह वृक्षारोपण अभियान चलेगा।

तेजी से बढ़ते पर्यावरण के खतरे और मुंबई में पेडों की लगातार होती कमी को ध्यान में रखते हुए गोड़वाड़ पर्यावरण संरक्षण समिति की संयोजक ज्योति मुणोत के नेतृत्व में विख्यात समाजसेवी एवं डेवलपर मदन मुठलिया एवं राजनीतिक विश्लेषक निरंजन परिहार के हाथों लालबाग स्थित मुठलिया रेजिडेंसी से वृक्षारोपण कार्यक्रम की शुरूआत हुई। इस अवसर पर बीजेपी के नेता प्रकाश चोपड़ा, विख्यात संगीतकार अनिल गेमावत एवं विनीत गेमावत, व्यवसायी श्रीपाल मुणोत, फुलचंद पारेख, शीतलभाई जैन, विवेक मुठलिया एवं भूपेंद्र जैन सहित प्रमुख महिलाओं में सविता मुठलिया, युवती मंडल की अध्यक्ष चंदा चोपड़ा, शीतल मनीष जैन, चन्दनबाला महिला मंडल की अध्यक्ष आशा जैन, रति चोपड़ा, सीमा जैन, निशा मेहता, रीटा जैन एवं विभिन्न हाउसिंग सोसायटियों के कमेटी मेम्बर भी उपस्थित थे। इस अभियान के तहत दक्षिण मुंबई की विभिन्न हाउसिंग सोसाटियों में वृक्षारोपण करने के साथ साथ लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है।

Joindia

पर्यावरण संरक्षण अभियान के शुभारंभ अवसर पर मुठलिया रेजिडेंसी में आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम में समाजसेवी डेवलपर मदन मुठलिया ने कहा कि गोड़वाड़ पर्यावरण संरक्षण समिति द्वारा पर्यावरण संरक्षण के लिए किए जा रहे प्रयास वर्तमान समाज को तो स्वस्थ रखेंगे ही, आनेवाली पीढ़ियों को भी नवजीवन देंगे। राजनीतिक विश्लेषक निरंजन परिहार ने मुंबई के पर्यावरण को सुरक्षित बनाने के लिए वृक्षारोपण जरूरी बताया। गोड़वाड़ पर्यावरण संरक्षण समिति की संयोजक ज्योति मुणोत ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया एवं वृक्षारोपण की इस मुहिम में सभी से सहयोग की अपील की। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को प्रति वर्ष कम से कम एक पेड़ तो लगाना ही चाहिए, क्योंकि वृक्ष हैं तो ही जीवन है। बीजेपी के नेता प्रकाश चोपड़ा ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया एवं हाउसिंग सोसायटियों में वृक्षारोपण की इस नई शुरूआत में सभी से सहयोग की अपील की। चोपड़ा ने कहा कि खास तौर पर दक्षिण मुंबई की ऊंची इमारतोंवाली सोसाटियों में पेड़ बहुत कम हैं, जिसे बढ़ावा देने के लिए सभी जागरूक लोगों को गोड़वाड़ पर्यावरण संरक्षण समिति की मुहिम में सहभागी होने की जरूरत है।

Advertisement

Related posts

पुणे में केमिकल फैक्ट्री में भीषण आग: लगभग पूरी फैक्ट्री जलकर हुई खाक, दमकल की 8 गाड़ियां आग बुझाने पहुंची

cradmin

ICC WORLD CUP: मुंबई विश्व कप 2023: गलतियों के लिए कोई माफी नहीं! भारत-बांग्लादेश मैच से पहले रोहित शर्मा के खिलाफ पुणे पुलिस की कार्रवाई

Deepak dubey

Bharat Mandapam.G-20: दिल्ली में इस जगह थूकने पर लगेगा एक लाख रुपये का जुर्माना

Deepak dubey

Leave a Comment