Joindia
कल्याणठाणेदेश-दुनियानवीमुंबईमुंबईसिटी

MUMBAI: वॉटर टैक्सी का फ्लॉप शो!, नहीं मिला मुंबई मंडावा रूट पर भाव, कनेक्टिविटी बनी बड़ी वजह

Advertisement

मुंबई। जल यातायात सेवा को बढ़ावा देने के लिए मुंबई मेरीटाइम बोर्ड (maritime board) ने पिछले साल नवंबर में 200 यात्री क्षमता वाली वॉटर टैक्सी (water taxi) सेवा को शुरू किया था। उम्मीद थी कि वॉटर टैक्सी सेवा को पर्यटकों (tourist) का अच्छा प्रतिसाद मिलेगा लेकिन महज तीन महीने में ही वाटर टैक्सी इस रूट पर सेवा फ्लॉप साबित हुई। मुंबई से मंडावा (mumbai to mandawa) के बीच इस सेवा को सप्ताह के सात दिन चलाया जा रहा था लेकिन पर्यटकों का अच्छा प्रतिसाद नही मिलने के कारण अब थक हर कर वॉटर टैक्सी सेवा का संचालन करने वाली नयनतारा शिपिंग प्राइवेट लिमिटेड को इस रूट पर केवल सप्ताह के दो दिन ही सेवा चलानी पड़ रही है।

Advertisement

किराया और कनेक्टिविटी है वजह
मुंबई के भाऊचा धक्का से मंडावा के बीच 1 नवंबर 2022 को मेरीटाइम बोर्ड ने वॉटर टैक्सी सेवा की शुरुआत की थी। शुरुआत में इस रूट पर रोजाना सेवाए संचालित की जा रही थी। परंतु इस सेवा को पर्यटकों का अच्छा प्रतिसाद नहीं मिल पाया इसकी कई वजह है। पहली वजह ये है की मुंबई से मंडावा के बीच भाउचा धक्का से शुरू की कई वॉटर टैक्सी सेवा तक पहुंचने के लिए बेहतर कनेक्टिविटी नहीं है। टैक्सी वाले को भी भाउच धक्का के मेन गेट तक ही जाने की अनुमति है। उसके बाद करीब एक किलो मीटर से भी अधिक यात्रियों को पैदल चलकर अंदर जाना पड़ता है। दूसरी वजह वॉटर टैक्सी का महंगा किराया है। मुंबई से मंडावा के बीच वाटर टैक्सी का किराया भी पर्यटकों को काफी महंगा पड़ रहा था। मुंबई से मंडावा का शुरुआती किराया 450 रुपए प्रति यात्री था जोकि काफी महंगा साबित हो रहा था। ऐसे में इस रूट पर वॉटर टैक्सी का किराया संचालन करने वाली कंपनी ने घटाकर 300 कर दिया था। उम्मीद थी की किराया कम करने से यात्री वॉटर टैक्सी को आकर्षित कर लेंगे लेकिन सबसे बड़ी वजह अच्छी कनेक्टिविटी नहीं होने के कारण इस रूट पर वॉटर टैक्सी फ्लॉप साबित हुई।

यहां चल रही है वॉटर टैक्सी
वर्तमान में मुंबई के गेटवे ऑफ इंडिया से बेलापुर के लिए वॉटर टैक्सी सेवा की शुरुआत की गई है। इस रूट पर रोजाना वाटर टैक्सी सेवा का संचालन किया जा रहा है जबकि मुंबई से मंडावा के बीच वॉटर टैक्सी सेवा को बेहतर कनेक्टिविटी के कारण अच्छा प्रतिसाद नहीं मिलने पर फिलहाल इस सेवा को शनिवार और रविवार को ही संचालित किया जा रहा है। वॉटर टैक्सी के प्रवक्ता अतुल काला ने बताया कि बेहतर कनेक्टिविटी नहीं होने के कारण मुंबई मंडावा रूट पर वॉटर टैक्सी को कम प्रतिसाद मिला ये सही है। लेकिन अब हमने वॉटर टैक्सी सेवा का प्रचार प्रसार करना भी शुरू कर दिया है। साथ ही भाऊचा धक्का एक ऐसा लोकेशन है जिसकी जानकारी लोगों को नहीं है। ऐसे में लोकेशन तक पहुंचाना लोगों के लिए थोड़ा मुश्किल हो रहा है। हम जल्द ही इन सभी समस्याओं का हल निकालने में लगे। उम्मीद है की जल्द ही वाटर टैक्सी सेवा को पर्यटकों का अच्छा प्रतिसाद मिलेगा।

Advertisement

Related posts

Ganpati festival: गणपती पर महंगाई की मार, महंगी मूर्ति महंगे पकवान का विघ्न बरकरार

Deepak dubey

रैली के माध्यम से छात्रों ने दी नशामुक्ति, स्वच्छता और एकता का संदेश

Deepak dubey

CRIME: पति के विकृत यौन संबंधों से तंग आकर पत्नी थाने पहुंच गई, पति और सास पर मानसिक और शारीरिक उत्पीड़न की शिकायत

Deepak dubey

Leave a Comment