Joindia
सिटीमुंबईरोचक

उंगलियों पर सुविधा: अर्बन सेक्टर-सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर मैपिंग में मुंबई ने मारी बाजी

Advertisement

मुंबईकरों को बेहतर सुविधा और आसानी से उपलब्ध कराने के लिए मनपा ने गजब का तरीका ढूंढ निकाला है। मुंबई मनपा की टीम ने जन सुविधाओं को अंगुलियों पर उपलब्ध कराने के लिए व्हाट्सएप चैटबॉट और जियोग्रॉफीकाल इनफार्मेशन सिस्टम (जीआईएस) को एक साथ लाकर अभिनव प्रयोग किया। सुविधाएं मेरे नजदीक’ एप बनाया है। जिसपर मुंबईकरों को उनके नजदीक की सभी सुविधाएं जैसे अस्पताल, मनपा कार्यालय, रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड आदि सुविधाएं मोबाइल पर दिखाई देंगी।

मुंबई मनपा के इस प्रयास को केंद्र के गृह निर्माण विभाग और स्मार्ट सिटी अभियान के द्वारा स्मार्ट सिटी- स्मार्ट शहरीकरण सम्मेलन में पुरस्कृत किया जाएगा। मनपा ने ‘अर्बन सेक्टर-सोशल इंफ्रास्ट्रक्चर मैपिंग’ की कैटेगरी में बाजी मारी है। मनपा के इसके तहत स्पेशल मेंशन अवार्ड प्रदान किया जाएगा। आगामी 18 और 19 अप्रैल को सूरत में आयोजित होने वाले उक्त सम्मेलन में यह पुरस्कार प्रादन किया जाएगा। मनपा के इस अभिनव प्रयास को मिली सफलता को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, पर्यावरण मंत्री आदित्य ठाकरे ने मनपा के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग को बधाई दी है।

इस नए विकल्प के तहत मनपा की वेबसाइट पर जाने के बाद लोग एमिनिटीज विकल्प का चयन कर सकते है। जिसके बाद उनके मोबाइल पर 200 मीटर से 5 किलोमीटर के दायरे में विभिन्न सेवा सुविधाएं दिखाई देंगी।जिसमें प्रशासनिक विभाग के कार्यालय, मनपा के विभिन्न कार्यालय, बस स्टॉप, बस स्टैंड, अस्पताल और मनपा के प्रमुख अस्पताल, पार्क, पार्किंग स्थल, स्कूल, सार्वजनिक शौचालय, श्मशान की जगह मानचित्रों पर देखा जा सकता है। मनपा की वेबसाइट पर जीआईएस प्रणाली के माध्यम से मैप की गई यह सुविधा निगम के व्हाट्सएप चैटबॉट नंबर 8999228999 पर भी उपलब्ध है।

 

Advertisement

Related posts

Potatoes and onions thrown in APMC’s:एपीएमसी के कूड़े मे फेंके गए आलू प्याज खुले बाजार मे विक्री, वायरल वीडियो होने से हुआ खुलासा 

Deepak dubey

गोल्डन ह्यूमैनिटी अवार्ड 2022’से सम्मानित हुए मशहूर समाजसेवी ‘दिनेश बसंत निषाद’

Deepak dubey

Ramayana book series unveiled: मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के हाथो रामायण पुस्तक शृंखला का अनावरण

Deepak dubey

Leave a Comment