Joindia
क्राइमकल्याणकाव्य-कथाखेलठाणेदेश-दुनियानवीमुंबईफिल्मी दुनियामीरा भायंदरमुंबईराजनीतिरोचकसिटी

यातायात बहाल करने के लिए नागपुर -भोपाल महामार्ग पर सेना ने शुरू किया पुल निर्माण कार्य

Advertisement

 

मुंबई । दक्षिणी कमान के सुदर्शन चक्र कोर के भारतीय सेना के इंजीनियरों ने भारी बारिश के बीच नर्मदापुरम के पास भोपाल-नागपुर राष्ट्रीय राजमार्ग 46 पर सुखतावा नदी पर 90 फीट बेली ब्रिज का निर्माण 26 अगस्त 2022, से शुरू किया। अप्रैल 2022 में भारी वाहन यातायात के कारण 145 साल पुराना पुल ढह गया था, उसके बाद राज्य प्रशासन ने पुल के निर्माण और यातायात को बहाल करने के लिए सेना की मांग की। इस बीच, सुखतावा नदी पर भारी यातायात को बनाए रखने के लिए बनाया गया एक दूसरा मार्ग भी भारी बारिश के कारण कई बार जलमग्न हो गया, जिससे महत्वपूर्ण मार्ग कट गया।
पिछले तीन महीनों में, सबसे बेहतर ब्रिगेड के इंजीनियर रेजिमेंट ने मध्य प्रदेश राज्य के अधिकारियों और एनएचएआई के साथ मिलकर पुल के शीघ्र निर्माण के लिए युद्धस्तर पर काम किया। तीन महीने की छोटी अवधि के भीतर, अत्यावश्यकता और उपयुक्त नागरिक सैन्य समन्वय को प्रदर्शित करते हुए, NHAI द्वारा एक भारी भार वर्ग 90 फीट लंबा बेली ब्रिज प्रदान किया गया था, जिसे अब भारतीय सेना के इंजीनियरों द्वारा बनाया जा रहा है। मौजूदा पुल के निर्माण के लिए बेहतर इंजीनियरिंग कौशल और उपकरण संचालन क्षमता की आवश्यकता है।
इस पुल के निर्माण से भोपाल को नागपुर से बैतूल के माध्यम से जोड़ने वाले महत्वपूर्ण राष्ट्रीय राजमार्ग 46 पर संपर्क बहाल हो जाएगा। इस पुल का निर्माण महत्वपूर्ण सामानों की आवाजाही के लिए एक वरदान होगा और इससे आसपास के कस्बों और गांवों से स्थानीय लोगों और नागरिकों की तेजी से आवाजाही की सुविधा होगी, जिससे इन कुछ महीनों में होने वाली भीड़ और देरी को कम किया जा सकेगा।

Advertisement

Related posts

Fire likely to repeat in APMC market : एपीएमसी बाजार में लकड़ी के बक्से, घास; आग की घटना की पुनरावृत्ति की संभावना

Deepak dubey

MUMBAI: सबसे बड़ी खबर, ईडी ने मुंबई  मनपा आयुक्त इकबाल सिंह चहल को तलब किया

Deepak dubey

बढ़ी ‘पिंक आई’ की समस्‍या, अस्‍पतालों में बढ़े मरीज

Deepak dubey

Leave a Comment