Joindia
कल्याणठाणेदेश-दुनियानवीमुंबईमुंबईसिटीहेल्थ शिक्षा

Corona and Influenza crisis on eight states: डरा रहा कोरोना, दुश्वार हुआ जीना, महाराष्ट्र सहित आठ राज्यों पर संकट, हिंदुस्थान में कल मिले 1300 मामले, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय सतर्क

Advertisement

मुंबई। हिंदुस्थान को कोरोना एक बार फिर से डराने लगा है। देश में कोरोना के साथ ही इंफ्लूएंजा और स्वाइन फ्लू ने लोगों का जीना दुश्वार कर दिया है। इन बीमारियों का संकट महाराष्ट्र समेत आठ राज्यों पर छाया हुआ है। हिंदुस्थान में कल 1300 मामले सामने आए हैं, जबकि तीन मौतें हुई हैं। हालांकि महामारी के खतरे की गंभीरता को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय सतर्क हो गया है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण ने कल कहा कि हिंदुस्थान में औसतन रोजाना 1000 से अधिक मामले दर्ज हो रहे हैं। पॉजिटिविटी रेट फरवरी के दूसरे हफ्ते में 1.46 प्रतिशत थी जो अब अब 1.08 फीसदी हो गई है।
हिंदुस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण की चाल तेज हो गई है। देश में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 1300 नए मामले सामने आए और इनमें तीन मौतें हुई हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा गुरुवार को जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार महाराष्ट्र, गुजरात और कर्नाटक में एक-एक मौत के बाद वायरस के कारण मरने वालों की संख्या 5,30,816 तक पहुंच गई। पिछले 24 घंटों में 718 रोगियों के ठीक हुए हैं। अब ठीक होनेवाले कुल मरीजों की संख्या 4,41,60,997 हो गई है। देश की रिकवरी दर 98.79 प्रतिशत है। दैनिक सकारात्मकता दर 1.46 प्रतिशत है, जबकि साप्ताहिक सकारात्मकता दर 1.08 प्रतिशत है। साथ ही इसी अवधि में देश भर में कुल 89,078 परीक्षण किए गए, जिससे परीक्षणों की कुल संख्या 92.06 करोड़ से अधिक हो गई। मंत्रालय ने कहा किए हिंदुस्थान ने कोविड के खिलाफ कुल 220.65 करोड़ टीके लगाए हैं, जिसमें पिछले 24 घंटों में टीके की 7,530 डोज शामिल हैं।

खत्म नहीं हुआ है कोरोना

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है। दुनिया में छह लहर तक आई हैं और हिंदुस्थान में ही हमने तीन लहर देखी हैं। पिछले हफ्ते के आंकड़े के मुताबिक दुनिया में 93977 मामले रोजाना आ रहे हैं। अमेरिका में 19 फीसदी, रूस में 12.6 फीसदी, चीन में 8.3 फीसदी, दक्षिण कोरिया में 8 फीसदी और हिंदुस्थान एक फीसदी मामले दर्ज किए जा रहे हैं।

 

फरवरी में औसत टेस्ट की संख्‍या 1 लाख थी जो बाद में घट गई थी। अब एक लाख टेस्ट रोजाना हो रहे हैं। आठ राज्यों महाराष्ट्र, गुजरात ,केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, दिल्ली, हिमाचल और राजस्थान में सबसे ज्यादा मामले फिलहाल दर्ज हो रहे हैं। इन्हीं राज्यों को निर्देश दिए गए थे कि क्या करें? मामले जहां ज्यादा वहां टेस्ट ज्यादा हो। अभी ओमिक्रॉन वेरिएंट की मौजूदगी ही देश में है।

यह कहता है विज्ञान

देश में कोविड की स्थिति को लेकर उन्‍होंने कहा कि विज्ञान यह कहता है कि पैंडमिक से एंडेमिक होता है, तब उप वंश की संख्या बढ़ती है। ओमायक्रॉन के 1000 से ज्यादा उप वंश हैं। राजेश भूषण ने कहा कि एक्सबीबी 1.5 और 1.16, ये वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट हैं, क्योंकि ट्रांसमिसिबिली ज्यादा है लेकिन जानकारी नहीं कि ये कितने घातक हैं। इस बारे में जानकारी जुटाई जा रही है। एक्सबीबी.1.5 के 196 और एक्सबीबी.1.16 के 344 मामले पता चले हैं। महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना, गुजरात और दिल्ली में एक्सबीबी.1.16 की मौजूदगी है।

केंद्र और राज्य सरकारें अलर्ट

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र और राज्य सरकारें अलर्ट हो गई है। इसी के मद्देनजर पीएम ने बुधवार की शाम को समीक्षा बैठक की। इस दौरान कोरोना और एचएन 2 इन्फ्लूएंजा वायरस के बढ़ते मामलों पर विस्तृत चर्चा की गई। पीएम कार्यालय के मुताबिक सावधानी और सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है। प्रयोगशाला निगरानी बढ़ाने, गंभीर घातक श्वसन संक्रमण (एसएआरआई) के सभी मामलों की जांच करने और जीनोम सिक्वेंसिंग को तेज करने का आह्वान किया। इसके साथ ही इस बात पर भी जोर दिया गया है कि वरिष्ठ नागरिकों और अन्य बीमारियों से ग्रस्त लोग भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क लगाएं। कोविड संबंधी 20 मुख्य दवाओं, 12 अन्य दवाओं, आठ बफर दवाओं तथा इन्फ्लूएंजा की एक दवा की उपलब्धता और उसके दाम पर नजर रखी जा रही है।

महाराष्ट्र में कल मिले 198 नए मामले

राज्य के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक महाराष्ट्र में कल 198 नए मामले मिले, जबकि 229 लोग ठीक हुए हैं। महाराष्ट्र में रिकवरी रेट 98.16 फीसदी, डेथ रेट 1.82 फीसदी और पॉजिविटी रेट 9.40 फीसदी है। हालांकि सक्रिय मामलों की संख्या 1617 है।

Advertisement

Related posts

Shaista Parveen- शाइस्ता परवीन की तलाश जारी, पुलिस कर रही है मदद

Neha Singh

Crime: ड्रग्स ,फर्जीवाड़े से जुड़े आरोपी को बचाने के लिए होटल मे मीटिंग, डीसीपी के जांच मे पकडा गया अधिकारी,आरटीआई से सच्चाई आई सामने

Deepak dubey

कश्मीर फाइल्स की लड़ाई सड़क पर आई: अमरावती में फिल्म देख कर लौट रहे दो गुट आपस में भिड़े, 15 लोग हुए गिरफ्तार; इलाके में तनाव

cradmin

Leave a Comment