Joindia
देश-दुनियामुंबईरोचक

Tigress cubs in SGNP: बाघिन ने चार शावकों को दिया जन्म

Advertisement

मुंबई:- महानगर मुंबई के संजय गांधी नेशनल पार्क में शनिवार को एक बाघिन (Tigress cubs in SGNP) के घर किलकारी गूंजी है। यहां श्रीवल्ली नामक बाघिन ने चार शावकों का जन्म दिया है। श्रीवल्ली ने परसो दोपहर को पहले शावक को जन्म दिया बाद में 40 से 50 मिनट के अंतराल पर कुल चार शावकों को जन्म दिया।

Advertisement

एक अधिकारी ने कहा कि बाघिन श्रीवल्ली दो दिन पहले से ही खुद को असहज महसूस कर रही थी। तभी हम एहसास हो गया था कि वह शावकों को जन्म देने वाली है। दोपहर 12.30 बजे के बाद अपना पहला बच्चा जन्म दिया, और बाद में एक एक करके चारो शावकों का जन्म हुआ।

संजय गांधी नेशनल पार्क के आरएफओ विजय बरबडे ने कहा कि शावकों के जन्म में कोई मानवीय हस्तक्षेप नहीं किया गया। हम लोगों कैमरे पर हर विषय को लेकर निगरानी कर रहे हैं। ताकि बाघिन को किसी तरह की तकलीफ ना हो। पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. निखिल बांगड़ ने कहा कि बाघिन और उसके शावकों को कम से कम 48 घंटे तक सीसीटीवी के जरिए निगरानी में रखा गया है। इन नए शावकों के साथ इस राष्ट्रीय उद्यान में बाघों की संख्या अब 10 हो गई है।

Advertisement

Related posts

BVG company :ब्लैकलिस्टेड बीव्हीजी कंपनी को घाती सरकार ने दिया एम्बुलेंस का ठेका!, मुख्यमंत्री के दो खास लोगों ने किया डील

Deepak dubey

Mental illness: मानसिक बीमारियों से जूझ रहे नौजवान ७३.५ फीसदी ने युवाओं ने ‘टेली मानस’ का लिया सहारा

Deepak dubey

हैंडलूम विरासत को सम्मानित कर रहा है ‘देश के धागे’ कैम्पेन द्वारा टाटा-टी प्रीमियम:Tata-Tea Premium Desh Ke Dhaage campaign

Deepak dubey

Leave a Comment