Joindia
Uncategorizedमुंबईरोचकसिटी

OMG: इतनी शादियां, जानिए कितना बिकेगा सोना

Advertisement
Advertisement

कोरोना महामारी के चलते पिछले दो वर्षों से रुक रुक कर चल रही आर्थिक गाड़ी अब पूरी तरह रफ्तार में आ गई है। यही वजह है कि बाजार को एक बार फिर रौनक आ रही है। खासकर सोने के बाजार में ज्यादा उछाल देखी जा रही है। इस बार अक्षय तृतीया से फिर सोने का बजार गुलजार में जा रहा है। दरअसल इसके पीछे अक्षयतृतीया से शुरू हो रहे शादी के मौसम कारण है। आगामी दिनों में शादी का शुभ महूरत को देखते हुए लगभग 800 करोड़ का सोना विकने के आसार हैं। महाराष्ट्र में औसतन 7 से 8 लाख शादियां होने के अंदाज व्यक्त किये जा रहे हैं।

 

Gold market news in maharashtra by joindia group

3 मई से 15 जून तक शादियों की खूब लगन

राज्य में महामारी न्यूनतम होने के बाद इस बार लोगों ने शादी के सीजन को भुनाने के फैसले किया है। पिछले दो वर्षों से रुकी शादियां अब होने की तैयारी में हैं। जानकारों के अनुसार इस वर्ष 3 तारीख अक्षयतृतीय से 15 जून तक ज्यादातर शादियां आयोजित होंगीं। इसके लिए बड़ी से बड़ी संख्या में सोने चांदी के गहनों की खरीदी में जुट गए हैं। लगभग 7 से 8 लाख शादियों के लिए महाराष्ट्र में सर्राफा बाजार भी पूरी तरह से तैयार है और 800 करोड़ के व्यापार के लिए मार्केट में रौनक उफान पर है।

सर्राफा बाजार के लिए खुशी की बात

इंडियन बुलियन असोसिएशन के उपाध्यक्ष कुमार जैन के अनुसार बाजार अब खुल चुका है और लोग खुलकर खर्च भी कर रहे हैं। शादियों के सीजन में इस बार लोग सोना खरीदी और चांदी खरीदी में खूब रूचि ले रहे हैं। दुकानों में लोग अभी से गहने पसंद करके बुकिंग कर रहे हैं। ऑर्डर के लिए लोगों ने विशेष रूप से अक्षय तृतीया का दिन 3 मई निर्धारित किया है। आर्डर इस प्रकार से आ रहे हैं कि उसे पूरा करने के लिए हमें अतिरिक्त कर्मचारियों को नौकरी पर रखना पड़ा है। यह सोने के बाजार सर्राफा बाजार के लोगों के लिए खुशी की बात है। पिछले 2 वर्षों से ढीले पड़े व्यवसाय को अब पूरी रौनक से मिली है।

 

अक्षयतृतीया बहुत सुबह माना जाता है

सोने की खरीदारी के लिए दुकान पर आई ग्राहक वंदना जैन ने बताया कि अक्षय तृतीया शुभ माना जाता है और इस दिन सोने की खरीदारी की जाती है ऐसा माना जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने पर साल भर घर में सोने की आवक बनी रहती है और खुशियों का माहौल रहता है। एक अन्य ग्राहक ने बताया कि शादी जून के पहले सप्ताह में है लेकिन उसके लिए गहने का आर्डर अभी से देना पड़ रहा है ताकि समय से गहने मिल सके।

Advertisement

Related posts

Vande matram express: वंदे भारत का गंदा खाना, लोगों का फूटा गुस्सा, सोशल मीडिया पर शिकायतों का अंबार

Deepak dubey

ठाणे जिले की नदियों को पुनर्जीवित हेतू रोड मेप बनायें ,जिलाधिकारी शिंगारे

Deepak dubey

फर्जी कक्षा, स्कूल ही हुआ गायब!

vinu

Leave a Comment