Joindia
देश-दुनिया

CHETAK FESTIVAL: चेतक फेस्टिवल – सारंगखेड़ा 2023, लोगों की भारी मौजूदगी के बीच होगा महाराष्ट्र की घुड़सवारी विरासत का शानदार आगाज 

Advertisement

इस वर्ष 21 दिसंबर 2023  से 7 जनवरी 2024 तक मचेगी ‘चेतक फेस्टिवल’ की धूम  

Advertisement

सारंगखेडा। दक्षिणी महाराष्ट्र के नंदुरबार जिले (CHETAK FESTIVAL nadurbar district in maharashtra) में स्थित सारंगखेड़ा शहर में हर दिसंबर को एक लाजवाब मनमोहक पारंपरिक उत्सव ‘चेतक  फेस्टिवल’ (CHETAK FESTIVAL) मनाया जाता है, जिसका इन्तजार लोगों को पूरे साल रहता है। पिछले साढ़े तीन सौ साल से अधिक समय से चले आ रहे इस पारंपरिक महोत्सव ने गहरी ऐतिहासिक जड़ें जमाईं हैं,  जिसकी बदौलत देश-विदेश के हर हिस्से से लोग यहाँ पहुंचते हैं। ‘चेतक फेस्टिवल’ घोड़े का एक ऐसा मेला है जिसमें भाग लेने वाले अश्व प्रेमी अपनी शान समझते हैं। इस महोत्सव ने कई वर्षों से सभी लोगों के दिलों और कल्पनाओं को मंत्रमुग्ध कर दिया है। इस उत्सव में देश भर से लोग विविध वेरायटी के घोड़े लेकर यहाँ घोडा प्रदर्शनी के लिए पहुंचते हैं। साथ ही यहाँ घुड़सवारों सहित अन्य लोगों के लिए विभिन्न प्रतियोगिताओं और मनोरंजक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

‘चेतक फेस्टिवल – सारंगखेडा’ की विरासत और परंपरा मुख्य रूप से राजघराने से जुड़ी हुई है.  महाराष्ट्र के आराध्य दैवत छत्रपति शिवाजी महाराज के युग से यह महोत्सव लगातार जारी है. शिवराय ने स्वयं इस मेले से युद्ध के घोड़े प्राप्त किए थे। इस अनोखे महोत्सव की शुरुआत से ही इसने  घोड़े के प्रति लगाव रखने वाले अश्व प्रेमी किसानों, व्यापारियों और निज़ाम सहित देश के प्रतिष्ठित  व्यक्तियों को आकर्षित किया. ये सभी लोग घोडा की खरीददारी के लिए अक्सर सारंगखेड़ा आते थे। तापी नदी के पास स्थित यह स्थान बलूचिस्तान, अरब और भारत के विभिन्न क्षेत्रों से घोड़ों की मेजबानी के लिए आदर्श रूप से उपयुक्त माना जाता रहा है।

इस वर्ष 21 दिसंबर, 2023 से 7 जनवरी, 2024 तक चलने वाला यह उत्सव ‘चेतक फेस्टिवल’ भारत की घोड़ा विरासत का प्रतीक माना जा रहा  है, जिसमें देश विदेश के  विभिन्न क्षेत्रों के लगभग 2,500 घोड़ों का प्रदर्शन किया जाएगा, जो अपनी भव्यता से दर्शकों का मनोरंजन करने के लिए तैयार होंगे।महाराष्ट्र की घुड़सवारी संस्कृति और घोड़े का शानदार प्रदर्शन देखने को मिलेगा।

चेतक फेस्टिवल की शुरुआत “दत्त जयंती” से होती है, जो इस अनोखे घोड़े मेले की शुरुआत का प्रतीक है। यह उत्सव घोड़े के कौशल का अविश्वसनीय प्रदर्शन पेश करता है, जो जीवित ऊर्जा के साथ जुड़े ग्रामीण आकर्षण की तस्वीर पेश करता है।

Shivsena(UBT) : गद्दारों को राजनीति में दिखाने का समय आ गया है, उद्धव ठाकरे

इस वर्ष महोत्सव के दौरान कई आकर्षक गतिविधियां आयोजित की गई हैं जो इस प्रकार से हैं: 

हॉर्स शो: इस बार चेतक  महोत्सव में आने वाले लोगों को  महाराष्ट्र की सांस्कृतिक विरासत का नजारा देखने को मिलेगा। इस विशेष ‘हॉर्स शो’ में  घोड़ों की विविधता, उनकी खूबसूरती और अनोखेपन के साथ साथ प्रत्येक घोड़े कीअद्वितीय प्रतिभा लोगों को देखने को मिलेंगी।

इक्वाइन प्रीमियर लीग:  इस वर्ष पहली बार ‘चेतक  फेस्टिवल -सारंगखेडा’ में शामिल घोड़ों और घुड़सवारों के लिए एक नए कांसेप्ट वाली खेल प्रतियोगिता ‘इक्वाइन प्रीमियर लीग’ आयोजित होने वाली है. यह प्रतियोगिता सभी अश्वप्रेमियों और दर्शकों को रोमांचक अश्व खेल की से रूबरू कराएगी , जो इस महोत्सव में उत्साह की एक नई परत जोड़ेगी।

टेंट सिटी: चेतक फेस्टिवल में पहुंचे आगंतुकों के रहने और विश्राम करने के लिए यहां काफी अच्छा इंतजाम किया गया है. तापी नदी के किनारे ‘टेंट सिटी’ के रूप मे शानदार आरामदायक आवास तैयार है, जो प्रकृति और फेस्टिवल का एक आदर्श मिश्रण साबित होगा।

कार्निवल: चेतक फेस्टिवल में पहुंचे सैलानियों और अश्व प्रेमियों के लिए आयोजित कार्निवल में स्थानीय हस्तशिल्प से भरे स्टाल नजर आयेंगे.  साथ ही लोग मुंह में पानी ला देने वाले स्ट्रीट फूड का आनंद ले सकते हैं.

लाइव शो और संगीत कार्यक्रम: चेतक फेस्टिवल के दौरानआयोजित कार्निवल में विविध लाइव शो, नृत्य और मनोरंजक कार्यक्रम का सभी लोग आनंद ले सकते हैं.

कंज्यूमर एक्सपो: यहां पहुंचे  लोग विभिन्न प्रकार के घुड़सवारी उत्पादों और अन्य वस्तुओं के अलावा आम लोगों की खरीददारी के लिए इंटरैक्टिव प्रदर्शनियों और स्टालों की एक श्रृंखला का लाभ ‘कंज्यूमर एक्सपो’ में ले सकते हैं.

चेतक फेस्टिवल – सारंगखेड़ा 2023 में शामिल होंगे लगभग 12 लाख लोग: 

इस वर्ष अठारह दिनों तक चलने वाले ‘चेतक फेस्टिवल’ में देश विदेश से कुल लगभग 12 लाख लोगों के पहुंचने की गुंजाइश है।

इसमें आम लोगों के अलावा शाही परिवारों के सदस्य, बॉलीवुड हस्तियां, बिजनेस टाइकून और टॉप के राजनेता शामिल होते हैं जो इस साल भी पहुंचने वाले हैं.

इस परंपरा-समृद्ध उत्सव ‘चेतक फेस्टिवल’ के प्रमुख आयोजक चेतक इक्वाइन डेवलपमेंट प्राइवेट लिमिटेड के अध्यक्ष श्री जयपाल सिंह रावल के अनुसार, “चेतक फेस्टिवल में हमारा प्राथमिक उद्देश्य महाराष्ट्र की गहन सांस्कृतिक विरासत और समृद्ध विरासत की रक्षा करना और उसका जश्न मनाना है। चेतक फेस्टिवल न केवल महाराष्ट्र के सार का प्रतिनिधित्व करता है, बल्कि एकता के रूप में भी खड़ा है। भारत के लिए गौरव का स्रोत है। मैं हर कोने से लोगों को उत्सव में शामिल होने, हमारे आतिथ्य का अनुभव करने और खानदेशी रीति-रिवाजों की सुंदरता में डूब जाने के लिए हार्दिक निमंत्रण देता हूं।”

चेतक महोत्सव सारंगखेड़ा के सह-आयोजक श्री विशाल गंजू का कहना है कि “चेतक महोत्सव की भव्यता न केवल स्थानीय विरासत का जश्न मनाती है, बल्कि क्षेत्रीय अर्थव्यवस्था में भी जान फूंकती है, महाराष्ट्र के ऐतिहासिक आयोजन से वर्तमान पीढ़ी को रुबरु कराती है, परंपरा और अश्व प्रेम के साथ साथ इस फेस्टिवल में शामिल लोगों के लिए रोजगार का मार्ग भी प्रशस्त होता है।”

 

कब और कहां होगा ‘चेतक फेस्टिवल -सारंगखेड़ा 2023’ का उत्सव:

दिनांक: 21 दिसंबर 2023 से 7 जनवरी 2024 तक

स्थान: सारंगखेड़ा, नंदुरबार, महाराष्ट्र

आयोजक: श्री जयपालसिंह रावल, अध्यक्ष, चेतक इक्वाइन डेवलपमेंट प्राइवेट लिमिटेड

अधिक जानकारी और मीडिया पूछताछ के लिए कृपया संपर्क करें:

आनंद श्रीवास्तव (मो) 9867062509 / 7208040252 ई मेल: shrivastavanand169@gmail.com 

संध्या लाल (मो) 9221386783

ब्रांड सहयोग के लिए कृपया 8879977390 नंबर पर श्री. विशाल गंजू से संपर्क करें

Advertisement

Related posts

बीएमसी टेक्नॉलाजी से भगाएगी प्रदुषण और बदबू

Dhiru

Mumbai university senate election: सरकार आपके द्वार, चुनाव कराने से घबराई, डरपोक घाती सरकार!, सीनेट चुनाव स्थगित पर आदित्य ठाकरे का जोरदार हमला

Deepak dubey

जांच एजंसियों ने तोड़ी दाऊद की कमर!

Deepak dubey

Leave a Comment