Joindia
आध्यात्मकल्याणकाव्य-कथाकोलकत्ताक्राइमखेलठाणेदिल्लीदेश-दुनियानवीमुंबईपालघरफिल्मी दुनियाबंगलुरूमीरा भायंदरमुंबईराजनीतिरोचकसिटीहेल्थ शिक्षा

लापरवाही या बड़ी चूक: बुलढाणा में परिवार नियोजन किट में आशा कार्यकर्ताओं को दिए गए प्राइवेट पार्ट्स के मॉडल, भाजपा ने सरकार को घेरा

Advertisement

[ad_1]

Hindi NewsLocalMaharashtraMaharashtra: Models Of Private Parts Given To ASHA Workers In Family Planning Kit In Buldhana, BJP Surrounded The Government

Advertisement

बुलढाणा14 घंटे पहले

कॉपी लिंकआशा कार्यकर्ताओं ने कहा कि उन्हें इन वस्तुओं को लेकर घूमने या एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने में अजीब लगता है।  - Dainik Bhaskar

आशा कार्यकर्ताओं ने कहा कि उन्हें इन वस्तुओं को लेकर घूमने या एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने में अजीब लगता है। 

महाराष्ट्र में आशा कार्यकर्ताओं को दी जा रही परिवार नियोजन परामर्श किट में ‘प्रजनन अंग’ के मॉडल्स को लेकर विवाद हो गया है। भारतीय जनता पार्टी की वरिष्ठ नेता चित्रा वाघ ने आरोप लगाया है कि सरकार की ओर से दिए जा रहे किट बेहद आपत्तिजनक हैं। उन्होंने कहा कि सरकार का दिमागी संतुलन बिगड़ गया है। बता दें कि परिवार नियोजन और यौन स्वच्छता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने परिवार नियोजन परामर्श किट वितरित किए हैं।

आशा कार्यकर्ताओं को जो किट दी जा रही है उसमें गर्भधारण से जुड़े साहित्य, सामग्री के अलावा महिला-पुरुष के प्रजनन अंगों के रबर के मॉडल भी शामिल हैं। इन मॉडलों को किट में शामिल करने के फैसले पर आशा कार्यकर्ताओं ने भी नाराजगी जताई है।

नाराज हुईं आशा कार्यकर्ताआशा कार्यकर्ताओं ने कहा कि जागरूकता अभियान के दौरान वह इन मॉडल को जब लोगों को प्रदर्शित करती हैं तो उन्हें काफी शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है। उन्होंने मांग की है कि सरकार इस किट से प्रजनन अंगों के मॉडल को हटाए। उन्होंने कहा कि इसके सहारे गांवों में यौन सिमुलेशन उपकरण के बारे में कैसे समझाएं।

आशा कार्यकर्ताओं ने यह भी कहा कि उन्हें इन वस्तुओं को लेकर घूमने या एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने में अजीब लगता है।

महिला संगठनों ने भी किया विरोधराज्य में महिला अधिकारों के लिए काम करने वाली कार्यकर्ता तबस्सुम हुसैन ने इस कदम की आलोचना करते हुए कहा कि यह अपमानजनक और शर्मनाक है। गौरतलब है कि आशा कार्यकर्ता भारत के राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के तौर पर स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा स्थापित मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के समुदाय का हिस्सा हैं।

सोशल मीडिया में हो रही आलोचनाउद्धव सरकार द्वारा परिवार किट में डिल्डो को शामिल किए जाने की खबर के वायरल होने के बाद लोग तरह-तरह की प्रतिक्रिया दे रहे हैं। कुछ ने इसका मजाक उड़ाया तो कइयों ने इसे क्रांतिकारी कदम करार दिया। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो आशा कार्यकर्ताओं के प्रति सहानुभूति का भाव प्रदर्शित कर रहे हैं।

दोषियों पर होगी कड़ी कार्रवाई: अभिभावक मंत्रीइस पूरे मामले में बुलढाणा के अभिभावक मंत्री राजेंद्र शिंगाने ने कहा कि राज्य सरकार की ओर से ऐसे किट को मंजूरी नहीं दी गई है। ऐसे में जो भी इसमें दोषी होगा उस पर कड़ी कार्रवाई होगी। यह एक राष्ट्रीय कार्यक्रम है और अगर कोई इस कार्यक्रम को बाधित करने का काम कोई कर रहा है, तो उसे जिम्मेदारी लेनी चाहिए।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Advertisement

Related posts

डॉन’ के गुर्गों का दुबई में सेलिब्रेशन पार्टी, बॉलीवुड सितारों को 40 करोड़ रुपये दिए जाने का संदेह

Deepak dubey

सभी स्वास्थ्य केंद्र द्वारा घर-घर जाकर किया जायेगा गोवर का सर्वेक्षण

Deepak dubey

मुंबई एयरपोर्ट पर पत्नी के सामने पति की मौत ,व्हीलचेयर की कमी बनी मौत का कारण

Deepak dubey

Leave a Comment