Joindia
आध्यात्मकल्याणकाव्य-कथाकोलकत्ताक्राइमखेलठाणेदिल्लीदेश-दुनियानवीमुंबईपालघरफिल्मी दुनियाबंगलुरूमीरा भायंदरमुंबईराजनीतिरोचकसिटीहेल्थ शिक्षा

पुणे में प्रधानमंत्री मोदी: मेट्रो समेत आधा दर्जन प्रोजेक्ट्स का करेंगे उद्घाटन, PM को पहनाई जाएगी सोने और अमेरिकन डायमंड से बनी पगड़ी

Advertisement

[ad_1]

पुणे11 मिनट पहले

कॉपी लिंकप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुणे में तकरीबन आधे दिन का कार्यक्रम है। - Dainik Bhaskar

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुणे में तकरीबन आधे दिन का कार्यक्रम है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज एक दिवसीय पुणे दौरे पर हैं। वे यहां पुणे मेट्रो समेत कई प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। कुछ देर पहले पीएम का प्लेन पुणे पहुंचा है। पीएम मोदी सुबह करीब 11 बजे पुणे नगर निगम परिसर में छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा का अनावरण करेंगे। यह मूर्ति 1850 किलोग्राम गन मेटल से बनी है और लगभग 9.5 फुट ऊंची है। इस दौरान उन्हें पुणे के मेयर मुरलीधर मोहोल एक विशेष पगड़ी(साफा) पहनाएंगे। यह साफा गोल्ड वायर(तारों) और अमेरिकन डायमंड से बना हुआ है।

पुणे मेट्रो प्रोजेक्ट का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री सुबह करीब साढ़े 11 बजे पुणे मेट्रो रेल परियोजना का उद्घाटन करेंगे। इस परियोजना की आधारशिला भी 24 दिसंबर 2016 को प्रधानमंत्री द्वारा रखी गई थी। पीएम, कुल 32.2 किमी पुणे मेट्रो रेल परियोजना के 12 किमी खंड का उद्घाटन करेंगे। पूरी परियोजना 11,400 करोड़ रुपए से अधिक की कुल लागत से बनाई जा रही है। वह गरवारे मेट्रो स्टेशन पर प्रदर्शनी का उद्घाटन और निरीक्षण भी करेंगे, साथ ही वहां से आनंदनगर मेट्रो स्टेशन तक मेट्रो की सवारी भी करेंगे।

इन परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला

इसके बाद पीएम दोपहर करीब 12 बजे कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और उद्घाटन करेंगे। वह मुला-मुथा नदी परियोजनाओं के कायाकल्प और प्रदूषण उपशमन की आधारशिला भी रखेंगे। 1080 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजना लागत से नदी के नौ किलोमीटर खंड में कायाकल्प किया जाएगा, इसमें नदी किनारे संरक्षण, इंटरसेप्टर सीवेज नेटवर्क, सार्वजनिक सुविधाएं, नौका विहार गतिविधि आदि जैसे कार्य शामिल होंगे। मुला-मुथा नदी प्रदूषण उपशमन परियोजना को 1470 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से “एक शहर एक ऑपरेटर” की अवधारणा पर लागू किया जाएगा। परियोजना के तहत कुल 11 सीवेज उपचार संयंत्रों का निर्माण किया जाएगा, जिनकी कुल क्षमता लगभग 400 एमएलडी होगी। प्रधानमंत्री बानेर में निर्मित 100 ई-बसों और ई-बस डिपो का भी शुभारंभ करेंगे।

प्रधानमंत्री की इस यात्रा को खास बनाने के लिए गिरीश मुरूडकर ने यह पगड़ी तैयार करवाई है।

प्रधानमंत्री की इस यात्रा को खास बनाने के लिए गिरीश मुरूडकर ने यह पगड़ी तैयार करवाई है।

PM नरेंद्र मोदी को आज जो पगड़ी पहनाई जा रही है वह बेहद खास है उसे पुणे के गिरीश मुरूडकर ने तैयार किया है

पीएम की पगड़ी में यह है खास

इस पर छत्रपति शिवाजी महाराज की राजमुद्रा बनाई गई है।इसे बनाने के लिए अमेरिकन डायमंड का इस्तेमाल किया गया है।प्रधानमंत्री जो कपड़ा इस्तमाल करते है, उसी के साथ मैच करने के लिए इसमें स्पेशल कपड़ा लगाया गया है।यह सफेद और लाल रंग का है, जिसमे बॉर्डर पर मोती जड़े हुए है।गर्मी को ध्यान में रखते हुए इसे बेहद लाइटवेट और एयर वेंटीलेशन वाला बनाया गया है।इसमें छत्रपति शिवाजी महाराज की मुद्रा लगाई गई है।कार्यकर्ता हाथों में बैनर और काले झंडे लेकर मेट्रो साइट पर प्रोटेस्ट करने पहुंचे हैं।

कार्यकर्ता हाथों में बैनर और काले झंडे लेकर मेट्रो साइट पर प्रोटेस्ट करने पहुंचे हैं।

पुणे में कांग्रेस और एनसीपी कार्यकर्ताओं का प्रोटेस्ट

प्रधानमंत्री मोदी के दौरे से पहले कांग्रेस और एनसीपी के कार्यकर्ताओं ने पुणे में एक बड़ा प्रोटेस्ट किया है। कार्यकर्ता हाथों में बैनर और काले झंडे लेकर मेट्रो साइट पर प्रोटेस्ट करने पहुंचे हैं। उनका कहना है कि पुणे मेट्रो का काम अधूरा है, लेकिन यूपी और महानगरपालिक चुनावों को देखते हुए पीएम ने लोकप्रियता हासिल करने यह आननफानन में इसका उदघाटन कर रहे हैं। कार्यकर्ता इस बात से भी नाराज हैं कि पीएम को जो पगड़ी पहनाई जाएगी उसमें शिवाजी महाराज की राजमुद्रा लगाई गई है। यह छत्रपति का अपमान है।

पुणे में आज ट्रैफिक में बदलाव

प्रधानमंत्री के दौरे को देखते हुए शहर की ट्रैफिक में कई बदलाव किए गए हैं। सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 2 बजे के बीच कर्वे रोड और पौड रोड के कुछ हिस्सों को वाहनों के आवागमन के लिए बंद रखा गया है। पुलिस उपायुक्त (ट्रैफिक) ने इसका आदेश जारी किया है। जिसके अनुसार खंडोजी बाबा चौक और शिवतीर्थ नगर के बीच सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे के बीच वाहनों को जाने की अनुमति नहीं है। कर्वे रोड से कोथरुड की ओर जाने वाले वाहनों को तिलक चौक पर डायवर्ट किया गया है और वहां से दांडेकर ब्रिज या म्हात्रे ब्रिज डीपी रोड होते हुए करिश्मा सोसाइटी की ओर मोड़ा जाएगा। शिवतीर्थ नगर से डेक्कन इलाके की ओर आने वाले वाहनों को मयूर कॉलोनी की ओर डायवर्ट किया गया है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Source link

Advertisement

Related posts

लंपी वायरस का खेल,  ईडी सरकार हो रही फेल

Dhiru

कैट ने थाईलैंड के लॉट्स द्वारा मेट्रो कैश एंड कैरी ख़रीद सौदे को रोकने की मांग की

Deepak dubey

Holi festival: सरा रारा.. सरा रारा… बुरा ना मानो होली है

dinu

Leave a Comment