Joindia
देश-दुनियाकल्याणठाणेनवीमुंबईमुंबईसिटी

जांच में खुला जहरीले पटाखों की पोल, स्वास्थ के लिए खतरनाक , सरकार को लिखा पत्र

Advertisement
Advertisement

मुंबई। मुंबई स्थित आवाज फाउंडेशन ने रासायनिक परीक्षण के दौरान पटाखों में अत्यधिक जहरीले पदार्थों की मौजूदगी का पता चलने के बाद पुलिस और महाराष्ट्र सरकार को पत्र लिखा है। गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) ने बृहस्पतिवार को पटाखों में शोर के स्तर और रसायनों की मौजूदगी का आकलन करने के लिए अलग-अलग परीक्षण किए थे।

फाउन्डेशन की संयोजक सुमैरा ए. ने कहा कि महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (एमपीसीबी) के साथ संगठन ने पटाखों के शोर के स्तर का परीक्षण किया और सामने आया कि वे सभी 120 डेसिबल की अनुमेय सीमा के भीतर पाये गए। उन्होंने कहा कि हालांकि, संगठन द्वारा स्वतंत्र रूप से किए गए एक परीक्षण में पटाखों में आर्सेनिक, सल्फर और क्लोरीन जैसे जहरीले रसायनों की उपस्थिति का खुलासा हुआ है।

संयोजक ने कहा कि संगठन ने पुलिस और राज्य सरकार को पत्र लिखकर उनसे यह सुनिश्चित करने की अपील की है कि उच्चतम न्यायालय द्वारा प्रतिबंधित रसायन वाले पटाखों का महाराष्ट्र में किसी भी सूरत में उत्पादन, बिक्री या इस्तेमाल नहीं किया जाए।

Advertisement

Related posts

तीन क्रेटा गाड़ियों समेत पांच चोरी के वाहन बरामद: फर्जी डॉक्यूमेंट दिखा महंगी गाड़ियां किराए पर लेकर चुराते थे, रंग भी बदल देते थे

cradmin

Traders forced to throw onion in APMC, wet onion coming:एपीएमसी में प्याज फेंकने पर मजबूर व्यापारी, आ रहा भीगा प्याज 

Deepak dubey

महिला के हाथ पैर काट हत्या कर जलाई शव ,आरोपी ढोंगी मौलवी गिरफ्तार

Deepak dubey

Leave a Comment